कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना
Share and read more

संजय भारती. नई दिल्ली.

 

16 जनवरी से पूरे देश में कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है, ऐसे में कोविशिल्ड नामक वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से रवाना हो चुकी है। वैक्सीन को ट्रकों में भर कर पुणे एयरपोर्ट ले जाया गया जहां से एयर ट्रांसपोर्ट के माध्यम से इस वैक्सीन को देश के कई प्रमुख शहरों तक पहुंचाया जाएगा। फिलहाल वैक्सीन की यह पहली खेप दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ शहरों को दी जाएगी।

ट्रकों को रवाना करने से पहले सीरम इंस्टिट्यूट में ट्रकों की पूजा की गई। इन ट्रकों में जरूरी तापमान बनाए रखने के लिए विशेष उपकरण लगे हुए हैं। पीटीआई की एक खबर के अनुसार इन ट्रकों में कोविशिल्ड वैक्सीन के 478 बॉक्स भरे गए हैं जिसमें से प्रत्येक बॉक्स का वजन 32 किलो है।

भारत में अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों का टिकाकरण किया जाएगा। जबकि दुनियाभर के 50 देशों में अब तक मात्र 2.5 करोड़ लोगों को ही वैक्सीन दी गयी है। इस लिहाज से भारत का यह टीकाकरण प्रोग्राम विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रोग्राम होगा। वैक्सीनेशन के शुरुआती दौर में यह वैक्सीन अभी केवल फ्रंटलाइन हैल्थवर्कर्स व फ्रंटलाइन में कार्यरत अन्य लोगों को ही दी जाएगी।

offbeatbuzz

offbeatbuzz

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *