जानिए किन किन राज्यों में फैल चुका है बर्ड फ्लू ?

जानिए किन किन राज्यों में फैल चुका है बर्ड फ्लू ?
Share and read more

संजय भारती. नई दिल्ली.

 

भारत कोरोना के बाद फिर से एक घातक और तेजी से फैलने वाली बीमारी की चपेट में आता दिख रहा है, इस बीमारी का नाम है बर्ड फ्लू। भारत में अब तक दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात समेत 9 राज्य इसकी चपेट में आ चुके हैं। झारखंड में भी हाल में कुछ पक्षियों की मौत हुई है परंतु अभी तक झारखंड सरकार ने बर्ड फ्लू की उपस्थिति को स्वीकार नहीं किया है।

क्या है बर्ड फ्लू ?
बर्ड फ्लू एक वायरस जनित बीमारी है, जो एवियन इन्फ्लूएंजा नामक वायरस से फैलता है। इसे H5N1 के नाम से भी जाना जाता है। पक्षियों से फैलने के कारण इस बीमारी का नाम बर्ड फ्लू है। बर्ड फ्लू ज्यादातर भारत में प्रवासी पक्षियों में फैलता है लेकिन इस बार कई देशी पक्षियों की मौत भी इस बीमारी से हो रही है। जिसमें कौओं की मौत ज्यादा हो रही है।

मनुष्याें काे भी अपनी चपेट में लेता है यह वायरस

संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से यह वायरस मनुष्यों में भी फैलता है। पक्षियों के अधपका मांस या अधपके अंडे के सेवन से भी यह बीमारी मनुष्यों में फैल सकती है। यह वायरस एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य तक भी फैलता है। साथ ही एयरबोर्न पानी की बूंदों के माध्यम से भी इस वायरस का प्रसार वातावरण में हो सकता है। इसलिए इसे कोरोना से कम समझना एक बेवकूफी होगी।

चिकन या अंडा खाना कितना सुरक्षित ?

WHO के अनुसार मांस या अंडे का सेवन एक सुरक्षित मामला है। बशर्ते इसे कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर अच्छी तरह पकाया गया हो। H5N1 वायरस उच्च तापमान को सहन नहीं कर पाता यही कारण है कि उच्च तापमान पर पका भोजन खाने के लिए सुरक्षित माना जाता है।

offbeatbuzz

offbeatbuzz

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *