वेज्जी फ्रेश के जरिए चार युवाओं ने किसानों को सही दाम दिलाने व घरों तक फ्रेश सब्जियां पहुंचाने का उठाया जिम्मा

वेज्जी फ्रेश के जरिए चार युवाओं ने किसानों को सही दाम दिलाने व घरों तक फ्रेश सब्जियां पहुंचाने का उठाया जिम्मा
Share and read more

 

– रोजाना आ रहे 150 केजी तक के ऑर्डर

शहर के चार युवाओं ने मिल कर एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया है जहां किसानों के खेतों में उपजने वाली ताजा सब्जी सीधे घरों तक पहुंचाई जा रही है। इस दाैरान किसानों को मार्केट के अनुसार दाम मिल रहा है वहीं लोगों को भी मार्केट के हिसाब से ही पैसे देने पड़ रहे हैं। बस उन्हें डिलीवरी चार्ज के रूप में 10 से 20 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। यानी ये युवाअा लाेगाें तक फ्रेश सब्जियाें पहुंचाने के साथ ही किसानाें काे भी उनकी उपज का सही दाम दिला रहे हैं। इसे शुरु करने वाले इंडिया यंग फाउंडेशन के चार युवा प्रतीक मोदी, आर्यन दुदवानी, अंकित छापड़िया, जय काबरा हैं। इस इनिशिएटिव का नाम वेज्जी फ्रेश रखा गया है। टीम के सदस्य प्रतिक मोदी ने बताया कि लॉकडाउन के शुरुआत में प्रशासन के साथ मिल कर लोगों को सहायता पहुंचाने का काम किया है। लाेगाें की समस्या काे काफी करीब से देखा। इस दौरान दूसरे राज्यों में काम कर रहे लोग वापस आए। लोगों के पास खेती योग्य अपनी जमीन है लेकिन बस अपने खाने लायक खेती करते हैं। क्योंकि उनके पास माध्यम नहीं होता है कि मार्केट तक पहुंच सकें। ऐसे किसानों को एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराना ही उद्देश्य है ताकि उनको उपज का सही दाम मिल सके।

किसानों से डायरेक्ट सब्जियां लेते हैं
टीम के सदस्य ने बताया कि रांची के मार्केट में सब्जियां आने से पहले मीडिएटर किसानों से काफी कम दामों में सब्जी खरीदता है। वहीं रांची के मार्केट में आते-आते ये सब्जियां काफी मंहगी हो जाती हैं। इसलिए फाउंडेशन की यह टीम अभी खुद बुंडू, इटकी, नगड़ी व ओरमांझी के किसानों से मिल कर डायरेक्ट सब्जी ले रही है। साथ ही किसानों को उचित दाम दे रही है।

कम से कम ऑर्डर 150 रुपए का
भेजी फ्रेश में व्हाट्सअप व कॉल के माध्यम से सब्जी का ऑर्डर दिया जा सकता है। 25 से ज्यादा प्रकार की सब्जियाें के अाॅप्शन हैं। मिनिमम 150 रुपए का ऑर्डर लिया जाता है। अभी सिर्फ दो दिन बुधवार व रविवार को डिलेवरी दी जा रही है। डिलीवरी वाले दिन से एक दिन पहले तक ही ऑर्डर लेते हैं। इससे संबंधित जानकारी इंडिया यंग फाउंडेशन के पेज पर उपलब्ध है। टीम के सदस्यों ने बताया कि अभी रोजाना औसतन 150 केजी तक के ऑर्डर आ रहे हैं। टीम के सदस्य खुद ही सब्जियां लाते हैं और घरों तक भी खुद ही डिलीवरी कर रहे हैं।

offbeatbuzz

offbeatbuzz

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *